- Date: 29 Nov, 2021 Monday
Time:

राज्यपाल और मुख्यमंत्री द्वारा चमकौर साहिब में दास्तान-ए-शहादत मानवता को समर्पित

थीम पार्क युवा पीढ़ियों को हमारी गौरवशाली विरासत से करवाएगा अवगत

Nov19,2021 | Balraj Khanna | Sri Chamkaur Sahib

दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के बड़े साहिबज़ादों बाबा अजीत सिंह जी और बाबा जुझार सिंह जी और 40 शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट करने के लिए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने आज संत समाज और अन्य प्रसिद्ध शख़्सियतों की उपस्थिति में दास्तान-ए-शहादत मानवता को समर्पित किया ताकि हमारी युवा पीढ़ियों को महान बलिदानों से भरे हमारे सिख इतिहास के साथ जोड़ा जा सके।
 
इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि वह भाग्यशाली हैं कि इस अत्याधुनिक थीम पार्क प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने से उनके जीवन का सपना साकार हो गया है जोकि न केवल राज्य के लोगों बल्कि देश और विश्वभर से यहाँ आने वाले लोगों को कच्ची गढ़ी की गाथा बारे अवगत करवाएगा। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर लोगों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि गुरूपर्व के अवसर इस प्रतिष्ठित प्रोजैक्ट का उद्घाटन करना वास्तव में बड़े गर्व की बात है।
 
मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि श्री चमकौर साहिब की लड़ाई भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण है जब गुरू गोबिंद सिंह जी के बड़े साहिबज़ादों सहित सिर्फ़ 42 बहादुर सिख योद्धाओं ने मुगलों की बड़ी फ़ौज का बहादुरी के साथ मुकाबला किया।
 
थीम पार्क की अवधारणा पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री चमकौर साहिब की पवित्र धरती हमारे बहादुर योद्धाओं के लहू के साथ सींची हुई है, जिन्होंने मुगलों के विरुद्ध लड़ाई के दौरान बेमिसाल बलिदान दिए और असाधारण बहादुरी दिखाई।
 
मुख्यमंत्री चन्नी ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा अपने पिछले कार्यकाल के दौरान इस प्रतिष्ठित थीम प्रोजैक्ट की शुरूआत करने के लिए भी सराहना की। उन्होंने कहा कि पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों बारे मंत्री के तौर पर उन्होंने समय-समय पर इस प्रोजैक्ट की प्रगति का जायज़ा लिया और आखिर अब यह मुकम्मल हो गया है।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाब के राज्यपाल के साथ थीम पार्क में सुंदर और सभ्यक ढंग से तैयार की गई 11 गैलरियों का दौरा किया, जोकि पहले सिख गुरू श्री गुरु नानक देव जी से लेकर महान सिख योद्धा बाबा बंदा सिंह जी बहादुर तक के महान सिख इतिहास और गौरवशाली विरासत को प्रभावशाली ढंग के साथ प्रदर्शित करती हैं। यहाँ दिखाई गई प्रस्तुतियां इतनी प्रभावी और आकर्षक बनाई गई हैं कि देखने वाला उस युग में ही पहुँच जाता है जब यह घटनाएँ वास्तव में घटी थीं। गैलरियों के दौरे के दौरान मुख्यमंत्री और राज्यपाल दोनों ने सिख इतिहास बारे ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति भी देखी।
 
अपने संबोधन में निहंग बूढ्ढा दल के प्रमुख बाबा बलबीर सिंह ने मुख्यमंत्री चन्नी द्वारा श्री चमकौर साहिब के समग्र विकास को यकीनी बनाने ख़ासकर थीम पार्क के विशाल कार्य को मुकम्मल करने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि थीम पार्क प्रोजैक्ट इस पवित्र नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को सिख पंथ की समृद्ध विरासत से अवगत करवाने में अहम भूमिका निभाएगा।
 
इससे पहले मुख्यमंत्री चन्नी और राज्यपाल ने गुरुद्वारा श्री कतलगढ़ साहिब में माथा टेका और मुख्य मार्ग से गुरुद्वारा साहिब तक हेरिटेज स्ट्रीट का उद्घाटन किया और वह हेरिटेज स्ट्रीट से थीम पार्क तक नगर कीर्तन में भी शामिल हुए।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंजाब के राज्यपाल के अलावा विभिन्न प्रसिद्ध आध्यात्मिक और धार्मिक शख़्सियतों को सिरोपा, शॉल और थीम पार्क की फ्रेम की हुई तस्वीर भेंट करके सम्मानित किया।
 
इस अवसर पर पूर्व मंत्री और विधायक गुरप्रीत सिंह कांगड़, विधायक दर्शन लाल मंगूपुर, मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी, विशेष मुख्य सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव हुस्न लाल, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलांे की डायरेक्टर कमलप्रीत कौर बराड़, डिप्टी कमिश्नर रूपनगर सोनाली गिरी और एसएसपी रूपनगर विवेक एस सोनी के अलावा सीनियर कांग्रेसी नेता और पार्टी वर्कर उपस्थित थे।

Cm-Channi-Accompanied-By-Punjab-Governor-Dedicates-Prestigious-Dastan-e-shahadat-To-Mankind-At-Sri-Chamkaur-Sahib


About Us


Jagrati Lahar is an English, Hindi and Punjabi language news paper as well as web portal. Since its launch, Jagrati Lahar has created a niche for itself for true and fast reporting among its readers in India.

Gautam Jalandhari (Editor)

Subscribe Us


Vists Counter

HITS : 24648039

Address


Jagrati Lahar
Jalandhar Bypass Chowk, G T Road (West), Ludhiana - 141008.
Mobile: +91 161 5010161 Mobile: +91 81462 00161
Land Line: +91 161 5010161
Email: gautamk05@gmail.com, @: jagratilahar@gmail.com
Share your info with Us